नरेंद्र मोदी एक संक्षिप्त परिचय

 नरेंद्र मोदी: भारत के अग्रणी नेता का समर्पित सेवक




नरेंद्र दामोदरदास मोदी, जिन्हें आमतौर पर नरेन्द्र मोदी के नाम से जाना जाता है, एक प्रख्यात भारतीय राजनेता हैं जो भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) के सदस्य हैं और 2014 से भारत के प्रधानमंत्री के पद पर कार्यरत हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात राज्य के वडनगर जिले में हुआ। उनके पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी था।


नरेन्द्र मोदी का जीवन एक बड़े संघर्षों से भरा रहा है। फिर भी उनके अंदर सेवा भावना कूट-कूट कर भरी हुई थी इसलिए संघ की सेवा में शामिल हो गए। उन्होंने 1985 में भाजपा में प्रवेश किया और तत्कालीन प्रधानमंत्री आटल बिहारी वाजपेयी के तहत गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत रहे। उनकी कार्यकारी नेतृत्व के दौरान, गुजरात के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया और उन्होंने एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र की स्थापना की, जिसने गुजरात को ऊर्जा आपूर्ति में स्वावलंबी बनाया।


2014 की लोकसभा चुनावों में, नरेंद्र मोदी ने भाजपा को भारी बहुमत से जीताया और भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उनके प्रधानमंत्री पद की शुरुआत से ही उन्होंने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर नई पहचान बनाई है।


नरेंद्र मोदी को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में उनकी प्रशंसा और आलोचना दोनों मिलती है। उन्होंने भारत के विकास को मुख्यतः आर्थिक, जलवायु परिवर्तन, न्याय व्यवस्था और आपातकालीन स्थितियों पर ध्यान केंद्रित किया है।


नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की एक महत्वपूर्ण बात उनके योगदान के लिए है, जैसे कि जनधन योजना, जल जीवन मिशन, स्वच्छ भारत अभियान और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना। उन्होंने देश की आर्थिक विकास और उद्धार के लिए समर्पित कई नीतियाँ और कदम उठाए हैं। उन्होंने विदेशी नीति में भी प्रगति की है और देश को वैश्विक मंच पर उच्चतम स्थान दिलाने के लिए समर्पित काम किया है।


हालांकि, नरेंद्र मोदी के प्रशंसकों के साथ-साथ वे कई विवादित मुद्दों के बारे में भी परिचित हैं। उनके कुछ नीतिगत फैसलों और कदमों पर आलोचना हुई है, जैसे कि नोटबंदी और वसूली और राष्ट्रीय नागरिकता संशोधन बिल (सीएएनआर)। इन मुद्दों पर उनके नेतृत्व में लोकतांत्रिक विरोध और चर्चा हुई है।


नरेंद्र मोदी की नेतृत्व क्षमता और योजनाबद्धता का सराहनीय उदाहरण उनके संगठन को शक्ति और प्रभाव के रूप में लाया है। उन्होंने विश्वसनीयता, परिश्रम, संघटना कौशल के साथ अपने वक्तव्यों को प्रभावशाली बनाया है। नरेंद्र मोदी को एक सक्रिय और निर्माणकारी नेतृत्व के रूप में पहचाना जाता है, जो भारत को एक उच्च स्तरीय राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहा है।


समाप्ति रूप में, नरेंद्र मोदी एक अग्रणी और समर्पित नेता हैं जिन्होंने अपनी जीवनशतिगत प्रतिबद्धता और कार्यक्षमता के माध्यम से देश के सामरिक, आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा दिया है। उनके द्वारा शुरू की गई योजनाएं और उनका नेतृत्व देश को आत्मनिर्भर बनाने के मार्ग पर अग्रसर कर रहे हैं। वे भारतीय जनता को जीने के लिए जोश, संकल्प और नया आश्वासन देते हैं और निरंतर प्रगति की ओर आगे बढ़ने की प्रेरणा प्रदान करते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

CCC form apply online

How to apply Walmart or best price card वालमार्ट या बेस्ट प्राइस का कार्ड कैसे बनवाये

Indian most popular place taj mahal